Friday 28 April 2023

कैंसर के इलाज का 'एनसीआई' मध्य भारत का स्वास्थ्य मंदिर - मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नागपुर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन प्रदेश में बेहतर इलाज व्यवस्था स्थापित करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

 





नई दिल्ली 28 : नागपुर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई)की स्थापना गुरवार को हुई ।  कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी से पीड़ित मरीजों और उनके परिजनों को इसे बड़ी राहत मिलेगी। यह संस्था विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना सहित मध्य भारत के राज्यों के लिए स्वास्थ्य मंदिर बन रही है ।इसके उदघाटन समारोह  पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि, यह सरकार राज्य में भी बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

जामथा क्षेत्र में समृद्धि हाईवे के जीरो माइल के पास स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने किया. मुख्यमंत्री श्री. शिंदे बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, विधायक चंद्रशेखर बावनकुले, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अध्यक्ष एड. सुनील मनोहर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेश जोगलेकर सह अन्य हस्तियाँ मौजूद थे । इस धर्मार्थ कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष एड. राहुल नार्वेकर, उद्योग और वाणिज्य के दिग्गज सर्वेश्री गौतम अदानी, दिलीप सिंघवी, समीर मेहता, पार्थ जिंदल और जयप्रकाश रेड्डी भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री. शिंदे ने इस संस्थान की स्थापना पर इस सेवा कार्य के लिए  सेवा कार्य के लिए शुभकामनाएं दी हु । उन्होंने आगे बताया की, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की इस संकल्पना और कड़ी मेहनत से यह संस्थान बना है । राज्य के लिए स्वास्थ्य सेवा एक बड़ी चुनौती है। हमने हाल ही में कोरोना संकट का अनुभव किया है और कैंसर, जलवायु परिवर्तन और हीट स्ट्रोक जैसी बड़ी समस्या के रूप में उभर रहा है। श्री.फडणवीस के पिता, और मेरी मां की कैंसर से मृत्यु हो गई थी, इन दर्दनाक यादों को पीछे छोड़ते हुए जनप्रतिनिधियों को जनहित के लिए ऐसा दृश्यमान कार्य करने के लिए और हमने यह तरीका अपनाया है

श्री. फडणवीस जब मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने  विदर्भ के लिए एक वरदान के रूप में हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे समृद्धि राजमार्ग की संकल्पना की और इस परियोजना को पूरा करने के लिए कडे प्रयास किए । इस संस्थान की स्थापना एक बड़ी और ऐतिहासिक उपलब्धि है। इससे सभी सामान्य मरीजों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह संस्थान विदर्भ के साथ-साथ महाराष्ट्र और मध्य भारत में कैंसर के इलाज के लिए स्वास्थ्य का मंदिर बनेगा। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि जनप्रतिनिधि इस संस्था का दौरा करेंगे और इस कार्य से प्रेरणा लेकर अपने-अपने क्षेत्र में ऐसे सेवावरात्रि आरोग्य मंदिर स्थापित करेंगे। उन्होंने यह भी विश्वास जताया कि राज्य सरकार ऐसी संस्थाओं के साथ मजबूती से खड़ी रहेगी । आगे जानकारी देते हुए श्री. शिंदेने बताया की, राज्य सरकार सभी आम जनता को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही है। 'महात्मा फुले जीवनदायी आरोग्य योजना' और 'मुख्यमंत्री सहायता कोष' से काफी मदद मिली रही है।

 

देश को कैंसर मुक्त बनाने में मददगार होगा एनसीआई- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

विदर्भ के मरीज कैंसर के इलाज के लिए मुंबई और अन्य जगहों पर जाने के बजाय एनसीआई में नागपुर में उन्नत उपचार प्राप्त कर सकते हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने भाषण में विश्वास जताया कि यह संस्था बेहतर इलाज और शोध से देश को कैंसर मुक्त बनाने में मददगार साबित होगी ।  अमेरिका में कैंसर के मामलों में 33 फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर देश में एनसीआई जैसे संगठन स्थापित हो जाएं तो कैंसर के मरीजों की संख्या घटेगी और देश को इस बीमारी से निजात दिलाने में मदद मिलेगी।

 

 

अत्याधुनिक कैंसर उपचार और अनुसंधान केंद्र स्थापित किया जाएगा- उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

उपमुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने भाषण में कहा, विदर्भ में कैंसर के मरीज इलाज के लिए मुंबई और देश के अन्य हिस्सों में जाते रहे है । इसी कार्य को आगे बढ़ाते हुए मरीजों के परिजनों के नि:शुल्क आवास के लिए यहां धर्मशाला की स्थापना की जाएगी। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि पूर्वी विदर्भ में बड़ी संख्या में थैलेसीमिया और सिकल सेल रोगी हैं और इस बीमारी पर शोध और उपचार के लिए निकट भविष्य में एनसीआई में एक शोध केंद्र स्थापित किया जाएगा।

 

कैंसर के इलाज की महान संस्था है NCI - सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत

कैंसर एक लाइलाज बीमारी है और कैंसर पीड़ितों को अपनेपन और साहस की जरूरत होती है।सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि नागपुर में स्थापित संस्था एनसीआई ने कैंसर पीड़ितों को हिम्मत दी है और उनके इलाज के लिए यह एक बड़ी संस्था बन गई है। डॉ. आबाजी थत्ते के नाम और परोपकारी कार्यों से जुड़ी यह संस्था कैंसर पीड़ितों को बड़ी राहत देगी।  एक तरफ सरकार संस्थानों का निर्माण करती है, लेकिन स्वास्थ्य जैसे सार्वजनिक मुद्दों पर देश के सभी लोगों को खुद आगे आना चाहिए। समाज के विभिन्न तत्वों से स्वास्थ्य देखभाल के लिए एनसीआई जैसी संस्था बनाने की पहल करने की भी अपील डॉ. भागवत ने इस समय की।

 

सेवा संकल्प को मजबूत करेगा एनसीआई- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का संदेश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपरिहार्य कारणों से कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। श्री शाह का लिखित संदेश राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेश जोगलेकर ने पढ़ा। शाह ने अपने संदेश में कहा, 'कैंसर से मुक्ति की ओर पहला कदम' NCI का आदर्श वाक्य है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एनसीआई की प्रेरणा से भारत देश में सेवा के मिशन को समर्पित संस्थाओं को बल मिलेगा। उन्होंने इस बात पर भी संतोष व्यक्त किया कि डॉ आबाजी थत्ते सेवा एवं अनुसंधान संस्थान के सहयोग से दो दशकों से इस संस्थान को बनाने का सपना साकार हो रहा है।

 

0000000000

A.    Arora /28.04.2023

No comments:

Post a Comment