Tuesday 20 June 2023

मलकापुर 24*7 नल से जल देनेवाली नगर पालिका

 


हर घर जल की तहत महाराष्ट्र के  सातारा जिले मे कराड तहसील के मलकापुर  नगर पालिका  प‍िछले 15 वर्षो से निंरतर नल से जल देकर समुचे देश मे नई मिसाल कायम कि है. उनके इस प्रयास को हालही मे राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है.

मलकापुर नगर परिषद ने वर्ष 2009 से 24X7 नल जलापूर्ति योजना लागू की थी। यह योजना 15 साल से लगातार चल रही है। इससे मलकापुर शहर के नागरिकों को साफ पानी की आपूर्ति की जाती है।

यह योजना देश भर के अन्य स्थानीय निकायों के लिए एक पायलट परियोजना बन गई है। मीटर के जरिए 24 घंटे पानी दिया जाता है। इसमें 90 प्रतिशत जनता जलापूर्ति कर का भुगतान समयपर करती है.  प्रत्येक माह की 15 तारीख को जल आपूर्ति कर का भुगतान करनेवाले स्थानीय नागरिकों को 10 प्रतिशत की छूट भी रखी गई है।

24X7 नल जल आपूर्ति योजना के लिए जैकवेल के माध्यम से कोयना नदी के तल से  रॉ-वॉटर लिया जाता है और फिर इसपर 24X7 फिल्टर प्लांट के माध्यम से आधुनिक तकनीक की सहायता से प्रक्रिया  की जाती है। डीआई और एचडीपीई बंद पाइपों के माध्यम से एएमआर मीटर का उपयोग कर पूरे शहर में पानी की आपूर्ति की जाती है।

 


मलकापुर नगर परिषद ने 24X7 नल जलापूर्ति योजना के साथ मलकापुर नगर परिषद ने सीवेज प्रक्रिया योजना लागू की है। इसके तहत बहुत ही योजनाबद्ध तरीके से पानी का पुन: उपयोग किया जा रहा है। इस रिसाइकिल पानी का उपयोग कृषि में हो रहा है और फसले लहलहा रही है । मलकापुर नगर परिषद के समग्र प्रदर्शन को आज राजधानी दिल्ली में सम्मानित किया गया।


केंद्रीय जल शक्ती मंत्रालयव्दारा 4 थे जल राष्ट्रीय पुरस्कारों का वितरण किया गया. तब इस मलकापुर नगरपालिका को सर्वश्रेष्ठ शहरी नागरी निकायो की श्रेणी मे  तृतीय श्रेणी का पुरस्कार उपराष्ट्रपती जगदीप धनखड की उपस्थिती में केंद्रीय जल शक्ती मंत्री गजेंद्र शेखावत जी के हाथों प्रदान क‍िया गया. यह  पुरस्कार नगराध्यक्ष निलम येडगे और  उपनगराध्यक्ष, मनोहर शिंदे जी ने  स्वीकारा.  यह पुरस्कार सुरत जैसे बड़े महानगर  के नगर निकायों के साथ संयुक्त रूप से दिया गया. यह विशेष है. इसके पुर्व वर्ष 2011 मे जब मलकापुर ग्राम पंचायत थी तब इस  24X7 नल जलापूर्ति योजना को राष्ट्रीय शहरी जल पुरस्कार और प्रधानमंत्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

महाराष्ट्र राज्य से ऊर्जा की बचत के लिए स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं का पहला पुरस्कार, स्वच्छ सर्वेक्षण में 7वां  स्थान और माझी वसुंधरा 2.0 अभियान में प्रदेश में तीसरा स्थान इस नगरपालिका ने हासील किया है। साथ ही नगर पालिका  ने जनभागीदारी के माध्यम से शहर के नागरिकों के लिए विभिन्न अभिनव योजनाएं शुरू की हैं और उन्हें सफलतापूर्वक लागू किया गया है।

अंजु निमसरकर 

No comments:

Post a Comment