Wednesday 31 May 2017

अल्पसंख्यक वर्गों के हितो की रक्षा करने वाले कानून में सुधार करने की जरुरत : ऍड. कुंभारे


नई दिल्ली, 31 : महाराष्ट्र पूर्व मंत्री एवं राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की नवनियुक्त सदस्य एड सुलेखा कुंभारे ने कहा कि देश में अल्पसंख्यक वर्गों के हितों की रक्षा करने वाले कानूनों में समय के साथ सुधार करना बेहद जरुरी है और इसके लिए वह प्रयास करेगी।

मंगलवार को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य के रुप में पदभार संभालने के बाद एड. कुंभारे ने बुधवार को यहां लोकनायक भवन में पत्रकारों से मुखातिब हुई। देश में अल्पसंख्यांक वर्गों के हितों की रक्षा करने के लिए सरकार द्वारा कई कानून बनाए गए है। लेकिन इनमें समय के साथ सुधार करना आवश्यक है। इसके लिए वह आयोग के अध्यक्ष तथा अन्य सदस्यों के साथ विचार-विमर्श कर इन कानूनों में सुधार करने की दिशा में आवश्यक कदम उठायेगी।


ऍड कुंभारे ने कहा कि आयोग सरकार और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के बी सेतु के तौर पर काम करेगा । जहां आयोग को ऐसा लगेगा कि कुछ ऐसे कानून बनाने चाहिए जहां पर अल्पसंख्यक समुदाय को सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक रुप से सक्षम बनाने के लिए ज्यादा जरुरी है. वहां हम सरकार को सलाह देंगे और चाहेंगे कि उनके उत्थान के लिए सरकार काम करे, कुछ नए संशोधन लाए, जिससे अल्पसंख्यक समुदाय के लोग देश के मुख्य प्रवाह में आ सके।

No comments:

Post a Comment